खांसने वाले मरीज की तुलना में गाने वाला रोगी ज्यादा खतरनाक

खांसने वाले मरीज की तुलना में गाने वाला रोगी ज्यादा खतरनाक

सेहतराग टीम

जैसे-जैसे हम कोरोना के बारे में जानते जा रहे हैं वैसे-वैसे हमें कोरोना के बारे में नई-नई जानकरियां मिल रही हैं। वैज्ञानिक द्वारा किए जा रहे अध्ययनों में नए-नए तथ्य सामने आए हैं और अभी भी नए-नए तथ्य सामने आ रहे हैं। जैसे कि पहले बताया गया है कि कोरोना संक्रमित मरीज के खांसने-छींकने या तेज बोलने से वायरस उसके मुंह से तेजी से निकलता है। अब वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अगर कोरोना संक्रमित मरीज गाना गा रहा है खासतौर पर भीड़भाड़ में तो बड़ी संख्या में लोग उसकी चपेट में आ सकते हैं।

पढ़ें- वेंटिलेशन वाली क्लास में भी बच्चों को पढ़ाना हो सकता है खतरनाक

ब्रिटेन के साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इमरजेंसी के जानकारों का कहना है कि संक्रमित व्यक्ति के गाना गाने से सांस लेने या बात करने की तुलना में अधिक वायरस एरोसोल के रूप में बाहर निकलता है जो आसपास मौजूद लोगों के लिए खतरनाक है। वैज्ञानिकों का कहना है कि संगीतकार जहां गाना गा रहा है वहां पर सतर्क रहने की जरूरत है। संभव हो तो इस तरह के कार्यक्रम में शामिल होने से बचना होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

Special Report: मानसिक बीमारियों से जूझते कोरोना से रिकवर होने वाले

जानिए, हाथ की उंगलियों का सेहत से क्या संबंध है?

काफी समय से सर्दी-जुकाम है तो कही आप साइनस के शिकार तो नहीं, जानिए लक्षण और उपचार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।